Voters stand in queues maintaining social distance at a polling station, during the first phase of state elections at Paliganj, in the eastern Indian state of Bihar, Wednesday, Oct. 28, 2020. With an overall declining coronavirus positive trend, Indian authorities decided to hold the first state legislature election since the outbreak of COVID-19. People began voting Wednesday in the country’s third largest state Bihar with of a population of about 122 million people. (AP Photo/Aftab Alam Siddiqui)

CPJ की ओर से भारतीय राज्यों के चुनावों पर काम कर रहे पत्रकारों के लिए सुरक्षा गाईड

पत्रकार सुरक्षा गाईड कई भाषाओं में उपलब्ध है

न्यूयॉर्क, मार्च 8, 2021- असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुदुच्चेरी में होने जा रहे राज्यसभा चुनावों और उनसे पहले होने वाली गतिविधियों पर काम करने वाले संपादक, पत्रकार, और फ़ोटोजर्नलिस्ट्स के लिए कमिटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स ने एक नई भारतीय चुनाव सुरक्षा गाईड प्रकाशित की है. 

साल की शुरुआत से ही भारत में पत्रकारों पर कानूनी करवाई, हमले, एवं गिरफ्तारियों की घटनाएं देखने को मिली हैं. इनमें वे पत्रकार भी शामिल हैं जिन्होंने किसान आंदोलन पर रिपोर्टिंग की हैं. इससे पहले 2019 में CPJ ने ख़ास भारतीय लोकसभा एवं स्थानीय चुनावों के लिए सुरक्षा सलाह जारी की थी. इस नए संस्करण में नई चुनौतियाँ जैसे कि, कोविड-19 महामारी के चलते बचाव, और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से रिमोर्टली काम करते समय डिजिटल सुरक्षा, जैसी बातों पर ध्यान दिया गया है. इस गाईड में इंटरनेट पर धमकियों और ख़तरों से निपटने के बारे में भी जानकारी दी गई  है; CPJ को रिपोर्टिंग से यह ज्ञात हुआ है कि, चुनावों के समय ख़ास निशाना बना कर ऑनलाइन हमलों की घटनाएं बढ़ जाती हैं.

CPJ की उच्च एशिया शोधकर्ता, आलिया इफ़्तेख़ार के अनुसार, “किसी भी लोकतंत्र में नागरिक का जागरूक होना महत्वपूर्ण है, और यह बिना समाचार के होना असंभव है. यह बहुत ज़रूरी है कि भारत में पत्रकार स्वतंत्रता से चुनाव व सत्ता परिवर्तन के बारे में लिख पाएं, और हम आशा करते हैं कि यह सुरक्षा गाईड पत्रकारों को आज़ादी और सुरक्षा के साथ अपना काम करने में सहायता करेगी.” 

सुरक्षा गाईड असमी, बांगला, अंग्रेज़ी, हिंदी, मलयालम, और तमिल भाषाओं में उपलब्ध है. इस गाईड की सामग्री कमिटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स को श्रेय दे कर, निःशुल्क पुनः प्रकाशित की जा सकती है. CPJ के संसाधन केन्द्र से असाइनमेंट पर जाने से पहले की तैयारी और किसी घटना के बाद सहायता से जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है. किसी और सहायता  के लिए पत्रकार, CPJ एमर्जेन्सीज़ को [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. यदि आप CPJ के विशेषज्ञ का चुनाव सुरक्षा या भारत में प्रेस की आज़ादी पर इंटरव्यू लेना चाहते हैं तो [email protected] पर ई-मेल कर संपर्क करें.

###

CPJ एक स्वतंत्र, नॉन-प्रॉफ़िट संगठन है जो पत्रकारिता की आज़ादी के लिए विश्व भर में काम करता है

मीडिया संपर्क के लिए:

Bebe Santa-Wood

Communications Associate

[email protected]

+1-212-300-9032